Achchhe-Din-Free-Surgery-in-delhi-private-hospitals

अच्छे दिन: केजरीवाल सरकार ने शुरू की प्राइवेट अस्पतालों में भी मुफ्त ऑपरेशन की सुविधा।

0Shares

अच्छे दिनों का नारा देने वाली भाजपा भले ही देश में अच्छे दिन लाने में विफल हुई हो मगर केजरीवाल सरकार दिल्ली वालों के अच्छे दिनों का सपना जल्द ही साकार कर सकती है। पूरी दिल्ली में 1.5 लाख CCTV कैमरा लगाने के ऐलान के बाद शनिवार को तालकटोरा स्टेडियम में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली वालों के लिए अब प्राइवेट अस्पतालों में भी मुफ्त ऑपरेशन व दवा की सुविधा शुरू करने का ऐलान किया है। ये सुविधा दिल्ली के सभी वर्ग, आयु के लोगों के लिए है। इस योजना के तहत मरीज को इस स्कीम में शामिल किए गए 48 प्राइवेट अस्पतालों में से अपने मन मुताबिक जिस अस्पताल में सर्जरी करवाना चाहता है उसका चुनाव करने का अधिकार होगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए दिल्ली का पहचान पत्र अनिवार्य है।


सरकारी अस्पताल में सर्जरी के लिए 30 दिन से अधिक समय लगने पर स्कीम में शामिल किए गए 48 प्राइवेट अस्पतालों में से मरीज द्वारा मन मुताबिक चुने प्राइवेट अस्पताल में रेफर किया जायेगा, जहाँ मरीज को मुफ्त ऑपरेशन के साथ दवाईयां भी प्राइवेट अस्पताल मुहैया कराएँगे। इलाज के बाद उस अस्पताल के डॉक्टर्स एक महीने तक मरीज की नियमित जांच करेंगे। इलाज का पूरा खर्च सीजीएचएस (सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम) रेट पर दिल्ली आरोग्य कोष से दिल्ली सरकार वहन करेगी।


दिल्ली वालों को बेहतर स्वास्थ सुविधाएं देने के लिए केजरीवाल सरकार ने अस्पताल द्वारा लिखी दवाएं अस्पताल में उपलब्ध कराने व मरीजों के लिए एमआरआई जांच की सुविधा उपलब्ध कराने जैसी बड़ी योजनाएं पहले ही शुरू कर चुकी है। दिल्ली वालों को इन योजनाओं के साथ अब प्राइवेट अस्पतालों में मुफ्त ऑपरेशन की भी सुविधा का भी लाभ मिल सकेगा। इस योजना के तहत बाईपास सर्जरी, अपेंडिक्स, मोतियाबिंद जैसी 52 तरह की फ्री सर्जरी की सुविधा दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *