Delhi-anganwadi-workers-salary-doubled

अच्छे दिन: दिल्ली में आंगनबाड़ी वर्कर्स की सैलरी हुई दोगुनी।

0Shares

आंगनबाड़ी वर्कर्स की सैलरी (मानदेय) करीब दोगुना करने के दिल्ली सरकार के फैसले को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने मंजूरी दे दी है। उपराज्यपाल अनिल बैजल द्वारा आंगनबाड़ी वर्कर्स की सैलरी में बढ़ोतरी वाले दिल्ली सरकार के फैसले को मंजूरी दिए जाने पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ख़ुशी जाहिर करते हुए कहा, कि दिल्ली में गरीब लोगों के 6 लाख छोटे-छोटे बच्चों को बेहतर अर्ली चाइल्डहुड केयर देने की योजना पर उत्साह के साथ काम होगा। दिल्ली कैबिनेट ने 22 जुलाई को आंगनवाड़ी वर्कर्स का मानदेय 5000 से बढ़ाकर 10178/- और हेल्पर्स का 2500 से 5089/- करने का निर्णय लिया था।





केजरीवाल सरकार ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की सैलरी में लगभग दोगुना बढोत्तरी करने का फैसला किया था। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बढ़ी हुई सैलरी के साथ ही मोबाइल खर्च के लिए सरकार की तरफ से दी जाने वाले पैसे को भी दोगुना किया गया। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 9678 रुपये मोबाइल खर्च के लिए 500 रुपये व इंटरनेट के खर्च के लिए 200 रुपये का मानदेय देने का फैसला लिया गया था। आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता के साथ काम करने वाली सहायिका की सैलरी बढ़ाकर 4839 रुपये करने का फैसला लिया गया था जिसपर अब उपराज्यपाल ने मुहर लगा दी है।





गौरतलब है केजरीवाल सरकार ने कुछ दिन ही पहले दिल्ली में चल रहे आंगनवाड़ी को बेहतर बनाने के लिए दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल, शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया, कई मंत्री व विधायकों ने कई आंगनवाड़ी केंद्र का औचक निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान कुछ केंद्रों के हालात बहुत खराब पाए गए। मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने आंगनवाड़ी कार्यकताओं से खुद मुलाक़ात कर आंगनवाड़ी केंद्र को बेहतर बनाने और उनकी समस्याओं पर चर्चा की। मुलाक़ात के दौरान मुख्यमंत्री केजरीवाल ने आंगनवाड़ी केंद्रों को बेहतर बनाने जरूरी कदम उठाने और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की सैलरी बढ़ाने का भरोसा दिया था।