/gdp-growth-rate-declines-to-7-1-from-8-India-also-lost-the-tag-of-the-fastest-growing-economy

भारत से छिना सबसे तेज उभरती अर्थव्यवस्था का तमगा, GDP पर नोटबंदी की मार।

0Shares

केंद्र की मोदी सरकार भले ही नोटबंदी को देश की अर्थव्यवस्था में सुधार का फार्मूला बता रहे थे, मगर फिलहाल केंद्र सरकार की ओर से 31 मई को जारी किये गए आंकड़े के मुताबिक 2016-17 की चौथी तिमाही (जनवरी से मार्च) के दौरान जीडीपी ग्रोथ महज 6.1 फीसदी पर अटक गई। आंकड़ों में भारी गिरावट के चलते सबसे तेज उभरती हुए अर्थव्यवस्था का तमगा भी भारत से छीन गया है।




यही नहीं आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2016-17 में देश की विकास दर 7.1 पर्सेंट रही। बीते साल यह आंकड़ा 7.9 पर्सेंट था। 8 कोर सेक्टर्स की ग्रोथ भी अप्रैल महीने में बीते साल की तुलना में 8.7 पर्सेंट के मुकाबले 2.5 फीसदी पर लुढ़क गई है।





जनवरी-मार्च में GVA ग्रोथ 5.6 फीसदी रही। बड़े पैमाने पर रोजगार देने वाले मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ में भारी गिरावट आई है। 12.7 पर्सेंट से कम होकर मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ 5.3 पर्सेंट पर आकर सिमट आ गई है।



अभी तक के आंकड़ों को देखें तो साफ़ तौर से कहा जा सकता है कि नोटबंदी के चलते विकास दर में भारी गिरावट आई है। अब देखना है ये है कि नोटबंदी के दौरान विकास दर में बढोत्तरी का जो फार्मूला केंद्र सरकार दे रही थी वो कब तक सफल होता दिखता है।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *