Arvind kejriwal in punjab

MCD में सरकार बनते ही स्ट्रीट वेंडर्स से हो रही वसूली बंद करेंगे, केजरीवाल सरकार बना रही पॉलिसी!

0Shares

AAP के प्रवक्ता एवं MLA सौरभ भारद्वाज ने कहा कि MCD में हमारी बनते ही हम लोग स्ट्रीट वेंडर्स के लिए वेंडिंग जोन चिंहित करेंगे। इसके लिए केजरीवाल सरकार एक प्रोग्रेसिव पॉलिसी बना रही है। MCD में सरकार बनने पर आम आदमी पार्टी स्ट्रीट वेंडर्स से हो रही वसूली और भ्रष्टाचार को बंद करेगी।

अभी एमसीडी व पुलिस वालों के 500 से 2000 रुपए तक बंधे हैं और पैसे नहीं देने पर स्ट्रीट वेंडर्स को उठा दिया जाता है, लेकिन पॉलिसी लागू होने से स्ट्रीट वेंडर्स को बैठने की जगह मिलेगी। साथ ही, स्ट्रीट वेंडर्स को एमसीडी व पुलिस को पैसे भी नहीं देने पड़ेंगे और इससे दिल्ली के हर तबके का फायदा होगा।

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि टाउन वेंडिंग कमेटी 7 दिसंबर 2021 तक सर्वे कर स्ट्रीट वेंडर्स को चिंहित करेगी। 30 सितंबर 2021 तक हुए सर्वेस के अनुसार, साउथ एमसीडी में 23951, नार्थ एमसीडी में 27819 और ईस्ट एमसीडी में 19577 स्ट्रीट वेंडर्स चिंहित किए गए हैं। भाजपा झुग्गी सम्मान यात्रा कार्यक्रम कर रही है, लेकिन अगर उसके पार्षद रेहड़ी-पटरी वालों से एक महीना हफ्ता वसूली बंद दें, तो यही उनका सबसे बड़ा सम्मान होगा।

कहीं पर यह 500 रुपए महीना है, तो कहीं पर 500 रुपए हफ्ता है और कुछ-कुछ जगहों पर तो यह 2 हजार रुपए प्रतिदिन भी है। मार्केट के हिसाब से प्रतिदिन दो हजार रुपए एमसीडी और पुलिस वालों के बंधे हुए हैं। यह पैसे दोनों के ही बंधे हुए हैं। कहीं पर ऐसा नहीं होगा कि किसी एक के ही बंधे हुए हैं। अगर पुलिस वाले को नहीं दोगे, तो पुलिस वाला उठा देगा और एमसीडी वाले को नहीं दोगे, तो एमसीडी वाला उठा देगा। यह 2 हजार रुपए वह स्ट्रीट वेंडर नहीं देता है, बल्कि यह पैसा दिल्ली की आम जनता दे रही है, जो उससे फल-सब्जी खरीद रही है। क्योंकि स्ट्रीट वेंडर यह 2 हजार रुपए आम आदमी से ही निकाल कर देगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *