Sisodia-submitted-a-detailed-analysis-of-NCERT-books-to-HRD-minister

मनीष सिसोदिया ने लिखा HRD मिनिस्टर को खत, सिलेबस बच्चों के हित पर हो केंद्रित।

0Shares

मंगलवार को आयोजित राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की सामान्य परिषद की 54वीं बैठक में दिल्ली सरकार के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने सिलेबस को बच्चों के हित को ध्यान में रखकर समीक्षा करने, ओवरलोडेड टेक्स्ट का मसला उठाया। सिसोदिया ने NCERT की पाठ्यपुस्तकों पर असंतोष जताते हुए जरूरी बदलाव की डिटेल रिपोर्ट मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को सौंपी। सिसोदिया ने बैठक में सरकार बदलने पर पाठ्यक्रम बदलने का मसला उठाते हुए कहा कि, किताबों को लड़ाई का मैदान न बनाया जाये, किताबों को सिर्फ और सिर्फ बच्चों के हितों को ध्यान में रखते हुए बनाया जाए।





मनीष सिसोदिया ने सौंपी डिटेल रिपोर्ट।


मनीष सिसोदिया ने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की सामान्य परिषद की बैठक से पहले दिल्ली सरकार के स्कूल टीचर्स के साथ बैठक कर विषयवार समीक्षा तैयार की। रिपोर्ट में दिल्ली सरकार के स्कूल टीचर्स की विषयवार समीक्षा को भी शामिल किया गया।





गौरतलब है कि NCERT ने किताबों के कंटेंट और गलतियों को लेकर राज्यों से सुझाव और फीडबैक देने को कहा था। इसी सम्बन्ध में इस बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक में विभिन्न राज्यों के शिक्षा मंत्री, अधिकारी व मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर शामिल थे। राज्यों से आये सुझाव व फीडबैक पर कॉउन्सिल फैसला लेगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *