हमारा किसान कुछ भी हो सकता है, लेकिन देशद्रोही नहीं हो सकता: केजरीवाल

हमारा किसान कुछ भी हो सकता है, लेकिन देशद्रोही नहीं हो सकता: केजरीवाल

AAP के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने उत्तर प्रदेश के मेरठ में किसान महापंचायत को संबोधित किया। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश के किसानों के सामने अब ‘करो या मरो’ की स्थिति है। इसलिए किसान दिल्ली के बाॅर्डर पर तीन महीने से बैठे हैं और अब तक 250 से अधिक किसान शहीद हो चुके हैं। किसानों के लिए यह तीनों कानून डेथ वारंट जैसा है। उन्होंने कहा, केंद्र सरकार किसानों की खेती चंद पूंजीपतियों को सौंपना चाहती है। ऐसा होने पर किसान अपने ही खेत में मजदूर बनने को मजबूर होगा। 

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 25 साल से मैं 3.50 लाख किसान आत्महत्या कर चुके हैं। यह कोई छोटी बात नहीं है। हर चुनाव के पहले पार्टियां कहती हैं, तुम्हारे बच्चों को नौकरियां देंगे। उन्होंने कहा, किसानों पर जितना अत्याचार केंद्र की भाजपा सरकार ने किए हैं, उतना तो अंग्रेजों ने भी नहीं किए। उन्होंने कहा कि भाजपा नेता कह रहे हैं कि MSP है और रहेगी, तो यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ एक मंडी बता दें, जहां MSP पर फसल ली जा रही हो।

सबकी खेती चली जाएगी, सबकी खेती उन पूंजीपतियों के हाथ में चली जाएगी और जो किसान आज अपने खेत के अंदर हल जोतता है और किसानी करता है। वह किसान अपने खेत में मजदूर बनने के लिए मजबूर हो जाएगा, जो आज किसान अपने खेत का मालिक है। यह लड़ाई करो या मरो की लड़ाई है। इसलिए किसान आज बॉर्डर के ऊपर बैठा हुआ है, अपने शरीर को गला रहा है और अपनी शहादत दे रहा है।

यह लाल किले का कांड इन्होंने खुद कराया है। मेरे पास बहुत से लोग मिलने आते हैं। लोगों ने हमें बताया कि उन्हें रास्ता नहीं पता था। वो खड़े थे और कह रहे थे कि इधर से जाओ। हमें जानबूझ कर भेज रहे थे और जिन्होंने झंडे पर फहराए वे इनके अपने ही कार्यकर्ता थे। हमारा किसान कुछ भी हो सकता है। हमारा किसान अपनी जान दे सकता है, लेकिन हमारा किसान देशद्रोही नहीं हो सकता है। आज यह भारतीय जनता पार्टी की केंद्र सरकार हमारे किसानों पर देशद्रोह के मुकदमे चला रही है। ऐसे हजारों-लाखों किसान हैं, जिनका एक बेटा किसान है, दूसरा बेटा जवान है। आज जब हमारे देश के बॉर्डर के ऊपर सैनिक देखता है कि ये भारतीय जनता पार्टी वाले और उनकी केंद्र सरकार दिल्ली के बॉर्डर पर बैठे हुए मेरे भाई और बाप को आतंकवादी बोल रही है, तो आप सोच सकते हैं कि उसके सीने पर कितना दुख होता होगा।

मेरठ में आयोजित किसान महापंचायत में आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह के अलावा कैबिनेट मंत्री राजेंद्र पाल गौतम, भगवंत मान, ‘AAP’ के उत्तर प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत, दिलीप पांडे, खाप के चौधरी, किसान नेता और अन्य विधायक मौजूद रहे। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने चौधरी चरण सिंह और चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रृद्धांजलि दी।