मीरा कुमार होंगी विपक्ष की प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवार!

मीरा कुमार होंगी विपक्ष की तरफ से 2019 में प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवार!

0Shares

भले ही राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की तरफ से उम्मीदवार मीरा कुमार का हारना तय माना जा रहा है। मगर माना जा रहा है कि इस हार से मीरा कुमार का सफर ख़त्म नहीं होने वाला बल्कि इस हार के साथ ही मीरा कुमार के नए सफर का आगाज माना जा रहा है। जिस तरह से भाजपा के खिलाफ विपक्ष ने एकजुट होकर राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार माना, उसके लिए कंही न कहीं मीरा कुमार की राजनितिक अनुभव के साथ साथ बेदाग़ राजनितिक सफर माना जा रहा है। इसके साथ ही ये माना जा रहा है की विपक्ष को एक जुट करने के लिए ऐसे ही चेहरे की जरूरत है जिसे सभी विपक्षी पार्टियां एक जुट होकर आपसी शिकवा गिला, अहम् छोड़कर अपना समर्थन देने के लिए राजी हो। बसर्ते इसके लिए कांग्रेस को भी अपना अहम् छोड़ना होगा।

कांग्रेस को अपने खोये वर्चस्व को पाने के लिए गाँधी परिवार से हट कर दूसरे चेहरे को सामने लाना जरूरी है जिसे बाकि पार्टियां भी आसानी से समर्थन देने को तैयार हो जाएँ। मीरा कुमार की बेदाग़ छवि, राजनितिक अनुभव और बाकि विपक्षी पार्टियों से अच्छा तालमेल ही उन्हें बाकी नेताओं से अलग रखती है। अगर कांग्रेस सभी विपक्षी पार्टियों को एक साथ रखकर चुनाव लड़ना चाहती है तो कांग्रेस के लिए राहुल गाँधी को पीछे कर मीरा कुमार जैसी सख्सियत को आगे लाना मजबूरी है।

भाजपा व उसकी सहयोगी पार्टियों की तरफ से राष्ट्रपति पद के लिए राम नाथ कोविंद को उम्मीदवार बनाया था। जिनका जीतना तय माना जा रहा है क्योंकि ज्यादातर समर्थन भाजपा के पास ही है। विपक्ष को अपनी हार का पता होने के बावजूद एक जुट होकर मीरा कुमार को राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाया जाना कांग्रेस व विपक्ष के लिए अच्छा संकेत है। मीरा कुमार की बेदाग़ छवि और आपसी तालमेल की वजह ही है जिसके कारण कांग्रेस से दूरी बनाये रखने वाली कई विपक्षी पार्टियों ने मीरा कुमार को समर्थन दिया।

मीरा कुमार को राजनितिक अनुभव भी काफी है। मीरा कुमार लोकसभा स्पीकर भी रह चुकी हैं। मीरा कुमार 5 बार सांसद और यूनियन मिनिस्टर भी रह चुकी है। मीरा कुमार के बिहार से होना भी विपक्ष के लिए अच्छा संकेत हो सकता है। मीरा कुमार के बिहार की बेटी होने के नाते के 40 सीटों पर अच्छा प्रभाव डाल सकती है। जोकि नितीश के लिए भी मुशीबत का सबब बन सकता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *