kejriwal-Govt-approves-proposal-for-cctvs-in-all-DTC-buses

केजरीवाल सरकार ने DTC व क्लस्टर बसों में CCTV लगाने के लिए 140 करोड़ की दी मंजूरी।

0Shares

दिल्ली सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली की DTC व क्लस्टर स्कीम के तहत चलने वाली बसों में CCTV लगाने का अहम फैसला किया है। आम आदमी पार्टी ने सत्ता में आने से पहले चुनाव के समय ये वादा भी किया था जो पूरा होने वाला है। इन सभी बसों में CCTV लगाने का काम निर्भया फण्ड से किया जायेगा। जिसकी लागत लगभग 140 करोड़ बताई जा रही है। केजरीवाल सरकार दिल्ली में बेहतर ट्रांसपोर्ट सुविधा प्रदान करने के लिए कई अहम मुद्दों पर काम कर रही है। दिल्ली सरकार जल्द ही नई बसों की स्कीम भी लाने की तैयारी कर रही है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही CCTV कैमरे लगाने की निविदा जारी कर जल्द ही इस प्रक्रिया को शुरू करेगी। उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने साल 2015-16 के बजट में DTC बसों में CCTV कैमरे लगाने का प्रावधान किया था।

दिल्ली सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहले सरोजिनी नगर और राजघाट बस डिपो की 200 बसों में CCTV कैमरे लगवाए। इसके तहत सभी 240 बसों में 3 – 3 कैमरे लगाए गए और 15 दिन का डेटा मेनटेन किया गया।

केजरीवाल सरकार के ये कदम महिला सुरक्षा के लिए बेहद अहम माना जा रहा है। दिल्ली में महिलाओं के प्रति बढ़ती हिंसा को रोकने के लिए ये एक कारगर फैसला साबित होगा। दिल्ली में महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करती हैं, इस फैसले से बसों में सफर करने वाली महिलाओं के लिए सफर करना सुरक्षित हो जायेगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *