Delhi-Govt-Launches-Fee-Waiver-Scheme-for-Needy-Students

अब उच्च शिक्षा पाने में गरीबी नहीं आएगी आड़े, दिल्ली सरकार ने लांच की फीस माफ़ी योजना।

0Shares

दिल्ली सरकार ने हायर एजुकेशन में लोन गारंटी स्कीम के बाद मौजूदा सेशन से ही जरूरतमंद योग्य छात्रों के लिए हायर एजुकेशन फीस माफी की शुरुआत की है। इस योजना के अनुसार दिल्ली सरकार की यूनिवर्सिटीज से ग्रैजुएशन कर रहे बीपीएल परिवार के बच्चों को 100 पर्सेंट, 2.5 लाख रुपये सालाना तक की आय वाले परिवारों के बच्चों को 50 पर्सेंट की छूट तथा 2.5 लाख से 6 लाख रुपये की सालाना आय वाले परिवारों के बच्चों को 25 पर्सेंट की फीस में छूट मिलेगी। कम से कम 60 पर्सेंट मार्क्स हासिल करने वाले ही छात्र इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। SC-ST कैटिगरी के छात्रों के लिए 5 विशेष छूट रखी गई है, यानी SC-ST कैटिगरी के छात्रों के लिए 55 पर्सेंट मार्क्स हासिल करना जरूरी है।





फर्स्ट ईयर में एडमिशन पाने वाले छात्रों के 12वीं के मार्क्स देखा जायेगा। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने योग्यता और आर्थिक स्थिति आधारित स्कॉलरशिप की बात कही। सिसोदिया ने बताया कि, दिल्ली सरकार के सभी 6 विश्वविद्यालयों के किसी भी कॉलेज से स्नातक करने वाले छात्र को इस योजना का लाभ मिल सकेगा। सरकार ने इस योजना से लगभग 20-25 हजार बच्चों को लाभ मिलने की बात कही।





सिसोदिया ने बताया कि, योजना इसलिये खास है कि बहुत से ऐसे परिवार हैं जो BPL तो नहीं हैं पर आय बहुत ज्यादा नहीं है, ऐसे परिवारों के लिए ये योजना उनकी मुश्किलें आसान करेगा। देश के किसी भी राज्य में ऐसा पहली बार हो रहा है जब 6 लाख आय वाले परिवार के बच्चों को फीस में छूट दी जा रही हो। फीस में छूट के साथ साथ इस योजना के पात्र हर बच्चे को किताबों के लिये हर वर्ष 5000 रूपये दिये जायेंगे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *